PM Surya Ghar Yojana: सरकार देगी 300 यूनिट तक फ्री बिजली, बस करना होगा ये काम

PM Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई गई पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का प्रावधान किया गया है। सरकार के द्वारा इस योजना के तहत आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आवेदन लिया जाएगा। सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार की तरफ से आपको सब्सिडी प्रदान की जाएगी आपको जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ इस योजना में जुड़ने के लिए आवेदन करना होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा हाल ही में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत नागरिकों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी। शुरुआती तौर में देश के एक करोड़ परिवारों को इस योजना में जोड़ा जाएगा। इस योजना का लाभ नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा मिले इसलिए केंद्र सरकार इस योजना में 75 हजार करोड रुपए का निवेश करेगी।

मुफ्त बिजली योजना का कैसे मिलेगा लाभ?

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। सरकार के द्वारा सब्सिडी तब प्रदान की जाएगी जब आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवाएंगे। एक बार घर की छत पर सोलर पैनल लग जाएगा तो उसके बाद आपके खाते में सरकार के द्वारा सब्सिडी की राशि को भेज दिया जाएगा। सोलर पैनल लगवाने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

क्या है इस योजना का मुख्य उद्देश्य?

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है। जिससे सौर ऊर्जा को बढ़ावा मिल सके और साथ में लोगों को बिजली बिल से छुटकारा मिल सके। इस योजना में जिन लोगों को जोड़ा जाएगा उनको फ्री में 300 यूनिट तक बिजली मिलेगी। इस योजना से लोगों की बिजली में होने वाले खर्च में कमी आएगी जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

इसे भी पढ़ें – 

इस योजना में कितनी मिलेगी सब्सिडी?

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति 3 किलोवाट का सोलर पैनल इंस्टॉल करवाता है तो उसे पर उसे व्यक्ति को 78000 की सब्सिडी मिलेगी। इस योजना में प्रति किलो वाट टी के सोलर पैनल लगवाने पर ₹52000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अगर कोई व्यक्ति 3 किलोवाट प्लांट को इंस्टॉल करता है तो उसमें टोटल लागत 1.57 लख रुपए आएगी।

सब्सिडी लेने के लिए करना होगा ये काम

पीएम सूर्यगढ़ योजना के अंतर्गत सब्सिडी लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवाने के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद आपके घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल किया जाएगा जिसका टोटल खर्च आपको खुद की जेब से बहन करना होगा। उसके बाद सभी डाक्यूमेंट्स को आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपलोड करना होगा। इसके बाद आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी दी जाएगी।

मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा उसमें आपको अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने दूसरा पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना राज्य व जिला सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको बिजली वितरण कंपनी का चयन करना होगा और उसमें कंज्यूमर अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको मांगी गई सभी जानकारी को भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना होगा।
  • आवश्यक जानकारी व दस्तावेज को अपलोड करने के बाद फॉर्म को सबमिट करना है।
  • इसके बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल का वेट करना है।
  • अप्रूवल मिलने के बाद, अपने DISCOM से रजिस्टर किसी भी बिजली वितरण कंपनी से सोलर पैनल इंस्टॉल करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment