Pm Svanidhi Yojana: इस योजना से मिलेगा रेहडी लगाने वालों को बिना गारंटी का लोन, ऐसे होगा आवेदन

Pm Svanidhi Yojana: प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत की गई। इस योजना का मेन मकसद गांवों व बाजारों में रास्ते पर लगाने वाले दुकानों (रेहड़ी) को मदद पहुंचाना है।

Pm Svanidhi Yojana – भारत देश के गरीब परिवारों व लोगों के लिए भारत सरकार के द्वारा कई योजना चलाई गई हैं। इनमें से बहुत सी योजनाएं ऐसी हैं, जो गरीब लोगों की व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए बनाई गई हैं। ऐसी ही मोदी सरकार के द्वारा चलाई गई एक योजना है, जिसका नाम है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना। स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए चलाई गई इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा 7% की सब्सिडी दी जाती है।

हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा अंतरिम बजट 2024 को पेश किया गया है, जिसमें कई सारी योजनाओं के बारे में जिक्र किया गया है। अंतरिम बजट के दौरान वित्त मंत्री के द्वारा बताया गया है, कि अब तक कितने लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल चुका है। इसी के साथ उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में भी बताया कि अब तक इस योजना में कितने लोगों को फायदा मिला है। इस योजना के तहत रेहडी-पटरी वाले लोगों को अत्यधिक फायदा मिला है। बहुत से स्ट्रीट वेंडर्स इस योजना के तहत लाभ ले चुके हैं। आईए जानते हैं इस योजना की संपूर्ण जानकारी के बारे में।

Pm Svanidhi Yojana क्या है?

स्वरोजगार को बढ़ावा देने और गरीब लोगों के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा जून 2020 में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को शुरू किया गया। इस योजना का मकसद सड़कों पर रेहडी लगाने वाले लोगों को सहायता पहुंचाना है। जो लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या शुरू कर चुके हैं और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ना चाहते हैं। तो इस योजना के तहत वह लोन लेकर इस कार्य को कर सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार के द्वारा उसे व्यक्ति को लोन मूहिया करवाया जाता है।

इसे भी पढ़ें – Jal Jeevan Mission Yojana Rajasthan Bharti 2024: 10वीं पास युवाओं के लिए जल जीवन मिशन की नई भर्ती जारी

Pm Svanidhi Yojana के तहत 50000 का लोन

सड़कों के किनारे रेहड़ी-पटरी लगाने वाले लोगों को पीएम स्वनिधि योजना के तहत ₹10000 से लेकर ₹50000 तक के लोन बिना गारंटी के मूहिया करवाए जाते हैं। इस लोन को लेने के लिए रेहड़ी-पटरी वाले व्यक्ति को बैंक के पास कुछ भी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इस योजना में यह लोन व्यक्ति के व्यवसाय की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तीन किस्तों में मिलता है। 

इस योजना में व्यक्ति को पहली बार में ₹10000 का लोन मिलता है, जिसे उसे 12 महीने के अंदर वापस जमा करवाना होता है। पहली बार में लिए गए लोन को वापस जमा करवाने के बाद व्यक्ति दूसरी बार में ₹20000 तक का लोन ले सकता है। इसे भी व्यक्ति को 12 महीने के अंदर जमा करवाना होता है। इसके बाद व्यक्ति तीसरी बार में ₹50000 तक का लोन ले सकता है।

इस योजना में सरकार देगी सब्सिडी और कैशबैक

व्यक्ति द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत लिए गए लोन को उसके समय अनुसार उसे पूरा चुका दिया जाता है, तो सरकार की तरफ से इसके ब्याज पर 7% की सब्सिडी दी जाती है। व्यक्ति के द्वारा लोन में लिए गए पैसों से ₹25 या उससे अधिक रुपए की डिजिटल खरीद की जाती है, तो उसे पर सरकार 1 महीने के अंदर ₹100 का कैशबैक प्रदान करती हैं। पूरे साल में व्यक्ति के द्वारा इस योजना के तहत ₹1200 का कैशबैक लिया जा सकता है।

पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट की डिटेल होना अनिवार्य है। इस योजना के तहत वेंडर्स को लोन लेने के लिए अपने नजदीक के सरकारी बैंक में आवेदन करना होता है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का फॉर्म बर्गर व सभी डाक्यूमेंट्स को साथ में अटैच करके बैंक में जमा करवाना होता है। उसके बाद बैंक के द्वारा आपके लोन को मंजूर किया जाता है और आपके पहली किस्त के पैसे आपके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

Also Read –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment