PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, 16वीं किस्त की तिथि जारी, चेक करें स्टेटस

PM Kisan Yojana: दोस्तों आप सभी जानते ही होंगे, कि भारत सरकार के द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। जिसे किसान के खाते में तीन किस्तों के रूप में 4 महीने के अंतराल में 2 -2 हजार रुपए करके भेजे जाते हैं।

PM kisan Yojana Beneficiary Status Check

अगर कोई किसान घर बैठे ही पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करना चाहता है, तो वह बड़ी आसानी से ही पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकता है। बस किस को पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। हम इस लेख के माध्यम से आपको पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं। आप इसे समझ कर अपना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2019 से पहले की गई थी। इस योजना के तहत भारत के करोड़ों किसानों को पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट के अंतर्गत जोड़ा गया है और इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली ₹6000 की किस्त को हर साल 4 महीने के अंतराल के अंतर्गत ₹2000 करके उनके खाते में ट्रांसफर किए गए हैं। पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ लगभग सभी गांव और शहरों प्रदान किया जा रहा है। पीएम किसान योजना की बेनिफिशियरी स्टेटस को चेक करने से लेकर आवेदन प्रक्रिया को जानने के लिए इस लेख में अंत तक बन रहे।

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Check 

पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपना खुद का बेनिफिशियरी स्टेटस आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक किया जा सकता है। इस प्रक्रिया को करने के लिए किस को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है और अपने आधार कार्ड व मोबाइल नंबर की मदद से बेनिफिशियरी स्टेटस को चेक करना होता है। अगर यह प्रक्रिया किसान खुद नहीं कर सकता है, तो वह ऐसी स्थिति में किसी अन्य व्यक्ति (जिसे पीएम किसान सम्मन निधि योजना की जानकारी और बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करना आता हो ) की मदद से अपना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करवाया जा सकता है। 

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करवाने का अन्य तरीका भी है। उसके लिए किसान को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ई मित्र केंद्र पर जाना होगा और उनकी मदद से बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करवाना होगा। पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए किसान के पास अपना खुद का आधार कार्ड व मोबाइल नंबर होना चाहिए। जिसकी मदद से कॉमन सर्विस सेंटर या ईमित्र आपका बेनिफिशियल स्टेटस चेक कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंराजस्थान सरकार ने बजट में किसानों के लिए की बंपर घोषणाएं, यहां जानिए क्या-क्या मिलेगा किसानों को।

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने का तरीका

  • पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है।
  • इसके बाद होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में know Your Status वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • इसके उपरांत रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालकर गेट डाटा वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • इसके बाद किसान के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है, उसे दर्ज करके वेरीफाई करना होता है।
  • इसके बाद उसे किसान का पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देता है।

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया

बहुत से अपात्र किसानों के नाम पीएम किसान योजना की लिस्ट से हटाए जा रहे हैं। ऐसे में जिन किसानों के नाम इस योजना से हटाए जा रहे हैं उनको एक बार पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट को चेक करना चाहिए। पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट को चेक करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले व्यक्ति को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर बेनिफिशियरी लिस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना राज्य का नाम, जिले का नाम, गांव का नाम आदि का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Official Website – Click Here

Latest News – Click Here

इसे भी पढ़ेंराजस्थान सरकार ने बजट में किसानों के लिए की बंपर घोषणाएं, यहां जानिए क्या-क्या मिलेगा किसानों को।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त की तिथि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को 15 नवंबर 2023 को किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। इसके बाद अब किसानों को इस योजना की 16वीं किस्त का इंतजार है। सूत्रों के अनुसार माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त को फरवरी-मार्च माह में किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। केंद्र सरकार के द्वारा जब भी 16वीं किस्त प्रदान की जाएगी उसकी जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी। सॉरी में किसकी तिथि को जानने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट की सूचना को पढ़ सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त के अंतर्गत आपको ₹4000 नहीं बल्कि ₹2000 ही भेजे जाएंगे। ऐसी गलत अफवाह वाली सूचना पर ध्यान न दें। पीएम किसान योजना की राशि आपके डीबीटी वाले बैंक खाते में जब ट्रांसफर की जाएगी तो उसका मैसेज आपको आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट – Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment