Jal Jeevan Mission Yojana Rajasthan Bharti 2024: 10वीं पास युवाओं के लिए जल जीवन मिशन में नई भर्ती जारी

Jal Jeevan Mission Yojana Rajasthan Bharti 2024: जल जीवन मिशन योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई योजना है जिसके तहत सभी राज्यों में बेरोजगार युवाओं के लिए भर्ती निकाली जा रही है। अगर आप एक बेरोजगार युवा हैं और नौकरी की तलाश में है तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है, क्योंकि जल जीवन मिशन योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को बिना लिखित परीक्षा में मौखिक परीक्षा के इस भर्ती में शामिल किया जा रहा है।

Jal Jeevan Mission Yojana Rajasthan Bharti 2024

जल जीवन मिशन योजना 2024 के तहत राजस्थान में भी बेरोजगार युवाओं के लिए भर्ती निकली जा रही है जिसके अंतर्गत 45 हजार से भी ज्यादा युवाओं को जल जीवन मिशन योजना 2024 भर्ती के पदों पर नियुक्त किए जाएंगे। ऐसे में अगर आप भी राजस्थान के एक बेरोजगार युवा है तो यह आपके लिए नौकरी लगने का सुनहरा मौका है।

Jal Jeevan Mission Yojana Rajasthan Bharti 2024 के कुल पद

जल जीवन मिशन योजना 2024 की भर्ती में बेरोजगार युवाओं को प्लंबर, फिटर, केयरटेकर, इलेक्ट्रिशियन जैसे पदों पर नियुक्त किया जाएगा। राजस्थान राज्य के आजीविका विकास निगम के अध्यक्ष डॉ नीरज पवन के द्वारा बताया गया है कि जल्द ही जल जीवन मिशन योजना के तहत राजस्थान में बेरोजगार युवाओं को नियुक्त किया जाएगा। पूरे देश में इस भर्ती में खाली पदों की बात की जाए तो माना जा रहा है कि 45000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती निकलने वाली है।

Also Read – Post Office GDS Bharti 2024: डाक विभाग में 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए 51400 जीडीएस पदों पर निकली भर्ती

Jal Jeevan Mission Yojana Bharti 2024 की संपूर्ण जानकारी

जल जीवन मिशन योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजना है जिसका उद्देश्य हर राज्य के हर शहर के हर गांव और घर तक जल को पहुंचना है ऐसे में शहरों में गांव में बनाई गई पानी के टैंकों के रखरखाव और सुरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए बेरोजगार युवाओं को भर्ती के माध्यम से नियुक्त किए जाएंगे। नियुक्त किए गए अभ्यर्थी को₹6000 से लेकर ₹10000 तक का वेतन मिल सकता है।

इस भर्ती के लिए योग्यता व आवश्यक दस्तावेज

जल जीवन मिशन योजना भर्ती 2024 में बेरोजगार युवाओं को बिना लिखित परीक्षा व मौखिक परीक्षा के नियुक्त किया जाता है। इस भर्ती में वे बेरोजगार व्यक्ति जुड़ सकते हैं जिन्होंने दसवीं पास की हुई है और जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है। भारती में आवेदकों का चा यह 10वीं पास की मेरिट लिस्ट व कौशल विकास प्रशिक्षण के अनुभव के आधार पर हो सकता है।

आवश्यक दस्तावेज –

  • आठवीं व दसवीं पास मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • कौशल विकास प्रशिक्षण अनुभव प्रमाण पत्र

Jal Jeevan Mission Bharti 2024 की आवेदन प्रक्रिया

जल जीवन मिशन भर्ती 2024 में योग्य बेरोजगार युवा ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म को भरना होगा और मुख्य अधिकारी के दफ्तर में फॉर्म को जमा करवाना होगा। फॉर्म भरने से पहले संपूर्ण जानकारी की जांच अवश्य करें क्योंकि फार्म की पूर्णता जांच करने के बाद पात्रता पाए जाने वाले अभ्यर्थी को नियुक्ति दी जाएगी।

ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को जल जीवन मिशन की राज्यवार ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म को डाउनलोड करना होगा। जल जीवन मिशन भर्ती की पूर्ण जानकारी को पढ़ने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करके पेयजल विभाग में फॉर्म को जमा करवाना होगा।

Also Read – Railway Recruitment 2024: रेलवे में 5500+ पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार के लिए भर्ती नोटिफिकेशन हुआ जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment