Railway Recruitment 2024: रेलवे में 5500+ पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार के लिए भर्ती नोटिफिकेशन हुआ जारी

Railway Recruitment 2024: रेलवे में नई भर्ती पदों के लिए वैकेंसी का नोटिफिकेशन ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा जारी कर दिया गया है। रेलवे द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे में 5500+ पदों पर भर्ती की जाएगी।

इस वैकेंसी के लिए इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए योग्यता दसवीं पास रखी गई है। इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 20 जनवरी 2024 से शुरू कर दिए गए हैं और इसके आवेदन की अंतिम दिनांक 19 फरवरी 2024 रखी गई है।

railway new vacancy 2024

इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म की निर्धारित की गई समय सीमा को ध्यान में रखकर पहले से ही अपना आवेदन फॉर्म भर ले क्योंकि समय सीमा के बाद भरे गए फॉर्म को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

रेलवे भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी की मिनिमम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए जबकि अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना ऑफिशल नोटिफिकेशन को के अनुसार 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

इस भर्ती परीक्षा में रेलवे की ओर से आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में विशेष छूट का प्रावधान भी रखा गया है। इसलिए अभ्यर्थी आयु सीमा व आरक्षित वर्ग का का प्रमाण प्रदर्शित करने के लिए अपनी जाति प्रमाण पत्र व अंक तालिका की जानकारी आवेदन में अवश्य करें।

रेलवे भर्ती की शैक्षणिक योग्यता

रेलवे की इस भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यतानुसार अभ्यर्थी का दसवीं पास होना अनिवार्य है और साथ ही आईटीआई या उसके समक्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा/ डिग्री की हुई होनी चाहिए।

रेलवे भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए सबसे पहले CBT-1 की परीक्षा आयोजित की जाएगी और उसके बाद CBT-2 की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी को कंप्यूटर का बेसिक टेस्ट देना होगा और उसके बाद अभ्यर्थी का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा।

Also Read – Airtel का धांसू प्लान, मात्र ₹6 के खर्चे में अनलिमिटेड कॉलिंग, 300 मैसेज और ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन मुफ्त

रेलवे भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती परीक्षा के लिए सभी श्रेणियां के लिए अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं जिसमें सामान्य वर्ग व Obc वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹500 का शुल्क रखा गया है, अन्य वर्ग के लिए ₹250 का आवेदन शुल्क रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान अभ्यर्थी को ऑफिशल वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन करना होगा।

रेलवे भर्ती आवेदन प्रक्रिया

रेलवे की एएलपी भर्ती के लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी को सर्वप्रथम ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके उसमें दी गई सभी जानकारी को पढ़ना होगा उसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फार्म में अपलोड करना होगा। उसके बाद आवेदन शुल्क का चालान भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करना होगा सफलतापूर्वक भरे गए फॉर्म की एक फोटो कॉपी अभ्यर्थी को अपने पास अवश्य रखनी है।

महत्वपूर्ण लिंक्स 

ऑफिशल वेबसाइट – Click Here

ऑफिशल नोटिफिकेशन – Click Here

ऑनलाइन आवेदन – Click Here

इसे भी पढ़ें:-

 शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए 

Ads देख कर पैसे कैसे कमाए | Ads देखकर पैसे कमाने वाले Apps & Websites

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment