Post Office GDS Bharti 2024: डाक विभाग में 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए 51400 जीडीएस पदों पर निकली भर्ती

Post Office GDS Bharti 2024: देश के बेरोजगार युवाओं के लिए डाक विभाग अर्थात पोस्ट ऑफिस द्वारा नई भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी होने वाली है। यह भर्ती डाक विभाग जीडीएस पदों पर निकल गई है। इस भर्ती में सभी राज्य के बेरोजगार युवाओं को आवेदन करने का मौका मिलेगा। पोस्ट ऑफिस जीडीएस के पदों  के आवेदन शुरू होने ही वाले है।

Post Office GDS Bharti 2024

इस भर्ती में योग्य उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन निर्धारित तिथि से पहले कर सकते हैं। इस भर्ती में आवेदन करने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि इसकी जरूरी शैक्षणिक योग्यता, आवेदन हेतु अंतिम दिनांक व उम्र सीमा क्या रखी गई है।

Post Office GDS Bharti 2024 के कुल पद

भारतीय डाक विभाग द्वारा निकल गई पोस्ट ऑफिस जीडीएस की भर्ती में ब्रांच पोस्ट मास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक  के खाली पदों के लिए भारती जारी की गई है जिसमें कुल पदों की संख्या 51400 से अधिक है। इस भर्ती में सबसे  ज्यादा खाली पद डाक सेवक के भरे जाएंगे।

कुल पद – 51400+

ब्रांच पोस्टमास्टर – 10000

असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर – 10000

डाक सेवक -30000+

Also Read – Railway Recruitment 2024: रेलवे में 5500+ पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार के लिए भर्ती नोटिफिकेशन हुआ जारी

Post Office GDS Bharti 2024 की योग्यता

पोस्ट ऑफिस जीडीएस भारती में भर्ती डाक विभाग द्वारा ब्रांच पोस्ट मास्टर एसएससी डेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं व 12वीं पास रखी गई है। आवेदन करता की न्यूनतम आयु उठा रहा वर्ष व अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। विभाग के द्वारा आरक्षित श्रेणी वाले उम्मीदवारों को अलग से आयु सीमा में छूट दी गई है। जिसकी जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन में दी गई है।

Post Office GDS Bharti 2024 का आवेदन शुल्क

पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती में आवेदन करने वाले जनरल वी ओबीसी वर्ग की आवेदन शुल्क फीस ₹100 रखी गई है और एससी वर्ग, एसटी वर्ग व महिला वर्ग के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गई है यह अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Samsung Galaxy S24 Ultra को ऐसे खरीद सकते हैं आधी कीमत में, यहां से जानिए

Post Office GDS Bharti 2024 आवेदन तिथि व अंतिम तिथि

पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती 2024 की अधिसूचना जारी हो चुकी है लेकिन अभी तक विभाग के द्वारा ऑफिशियल आवेदन शुरू नहीं हुए हैं। भारतीय डाक विभाग के द्वारा आवेदन ऑनलाइन भरवाएं जाएंगे। जब ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाएगी आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Airtel का धांसू प्लान, मात्र ₹6 के खर्चे में अनलिमिटेड कॉलिंग, 300 मैसेज और ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन मुफ्त

Post Office GDS Bharti 2024 आवेदन प्रक्रिया

पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय डाक विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। भारतीय डाक विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मांगी गई आवश्यक जानकारी को भरना होगा और अपना शुल्क जमा करवाना होगा। फॉर्म भरने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट करना होगा और उसकी एक प्रतिलिपि को प्रिंट करके अपने पास रखनी होगी। आवेदन करने वाले उम्मीदवार को अंतिम तिथि से पहले ही ऑनलाइन आवेदन करना होगा अन्यथा विभाग के द्वारा आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जाएगा।

भारतीय डाक विभाग की ऑफिशल वेबसाइट – Click Here

ऑफिशल नोटिफिकेशन – Click Here 

अप्लाई ऑनलाइन – Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment