Rajasthan Silai Machine Yojana Reality: राजस्थान सिलाई मशीन योजना में आवेदन की क्या है सच्चाई, यहां जानिए

Rajasthan Silai Machine Yojana Reality: हाल ही में राजस्थान की महिलाओं के लिए लोकप्रिय होने वाली फ्री सिलाई मशीन योजना की बड़ी अपडेट निकलकर सामने आ रही है। इस फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत राजस्थान की महिलाओं से आवेदन लिए जा रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन का कहीं भी जिक्र नहीं किया गया है। ऐसे में लोगों के द्वारा राजस्थान की महिलाओं को गुमराह किया जा रहा है।

राजस्थान की महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है और महिलाएं क्यों इसमें आवेदन कर रही हैं। इस योजना की पूरी सच्चाई के बारे में इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं। क्योंकि केंद्र सरकार के द्वारा आधिकारिक सूचना घोषित करते हुए कहा है कि फ्री सिलाई मशीन उनके द्वारा नहीं चलाई गई है। तो राजस्थान की महिलाएं किस योजना के अंतर्गत आवेदन क्यों कर रहे हैं।

Silai Machine Yojana Big Update

राजस्थान की महिलाएं लगातार इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर रही हैं।लेकिन सरकार के द्वारा ऐसी कोई भी निशुल्क सिलाई मशीन योजना नहीं चलाई गई है। साथ ही इस योजना में कहीं भी सिलाई मशीन का उल्लेख नहीं किया गया है। तो फिर इस फ्री सिलाई मशीन योजना की सच्चाई क्या है? और महिलाएं इसमें आवेदन क्यों कर रही है?

राजस्थान में फ्री सिलाई मशीन योजना काफी चर्चा में है और राजस्थान की महिलाएं लगातार इस योजना में आवेदन करने के लिए ईमित्र और जन सेवा केंद्र पर जाकर ₹100 से लेकर ₹150 में आवेदन कर रही है। लेकिन सरकार के द्वारा ये कहां जा रहा है, कि फ्री सिलाई मशीन योजना उनके द्वारा नहीं चलाई गई है। जो महिलाएं इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर रही हैं, उसमें कहीं भी फ्री में सिलाई मशीन देने का जिक्र नहीं किया गया है।

Rajasthan Silai Machine Yojana Reality

फ्री सिलाई मशीन योजना की पूरी सच्चाई ये हैं कि, राजस्थान की महिलाएं जिस फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत आवेदन कर रही हैं, वह फ्री सिलाई मशीन योजना नहीं बल्कि पीएम विश्वकर्म योजना है। साथ ही पीएम विश्वकर्म योजना में कहीं भी फ्री सिलाई मशीन योजना का उल्लेख नहीं है। महिलाएं फ्री में सिलाई मशीन लेने के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत आवेदन कर रही हैं लेकिन महिलाओं को पता नहीं है कि फ्री सिलाई मशीन योजना है ही नहीं।

Vishwakarma Silai Machine Yojana

पीएम विश्वकर्म योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई योजना है। महिलाएं जिस योजना में सिलाई मशीन हेतु आवेदन कर रही हैं वह योजना पीएम विश्वकर्म योजना है। पीएम विश्वकर्म योजना सभी राज्यों में चलाई जा रही है। इस योजना के तहत सभी राज्यों में फ्री सिलाई मशीन योजना का नाम लेकर महिलाओं से आवेदन लिए जा रहे हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना में महिला ही नहीं बल्कि पुरुष भी आवेदन कर सकते हैं। इस योजना की आधिकारिक सूचना के अनुसार 18 क्षेत्र में काम करने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्तियों को अलग-अलग फायदे दिए जा रहे हैं। इस योजना में महिलाएं भी आवेदन करके सिलाई मशीन का कार्य सीख सकती हैं और प्रशिक्षण पूरा करने के बाद प्रमाण पत्र ले सकती हैं। उसके बाद टूल किट के लिए ₹15000 की राशि प्राप्त कर सकती हैं।

Free Silai Machine Yojana Important Points

  • मुफ्त सिलाई मशीन योजना का सही नाम पीएम विश्वकर्मा योजना है।
  • पीएम विश्वकर्म योजना के अंतर्गत 18 क्षेत्रों में काम करने वाले महिला व पुरुष आवेदन कर सकते हैं।
  • पीएम विश्वकर्म योजना के अंतर्गत सिलाई के कार्य को सिखाया जाता है और प्रमाण पत्र के साथ टूल किट के लिए ₹15000 दिए जाते हैं।
  • दर्जी वर्ग की महिलाएं सिलाई मशीन के लिए इस योजना में आवेदन कर सकती हैं। 
  • पीएम विश्वकर्म योजना के अंतर्गत दर्जी का कार्य करने वाले पुरुष भी आवेदन कर सकते हैं।
  • पीएम विश्वकर्म योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड व बैंक कॉपी होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें – 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment