राजस्थान मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना 2024 : अब इन महिलाओं को मिलेगी ₹1000 महीने की पेंशन, जानिए यहां

राजस्थान मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना 2024: राजस्थान सरकार राज्य के लोगों की सुरक्षा व आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर नई-नई योजनाओं का संचालन करती रहती हैं। ऐसे में सरकार के द्वारा बुजुर्ग महिला और पुरुषों को आर्थिक सहायता प्रधान करने के उद्देश्य से एक नई योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के बुजुर्ग लोगों को हर महीने कुछ राशि प्रदान की जाती है। 

बहुत से लोगों को राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में पता नहीं होता है। ऐसे में ज्यादातर राज्य के बुजुर्ग लोग होते हैं। इसलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से इस योजना की पूरी जानकारी देने वाले हैं। हम आपको बताएंगे कि इस योजना में आवेदन किस प्रकार से किया जाता है और किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है।

राजस्थान मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना की जानकारी

राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के बुजुर्ग महिलाओं और पुरुषों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 2007 में राजस्थान मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना की शुरुआत की गई। इस योजना में राज्य के सभी बुजुर्ग महिला और पुरुषों को लाभ दिया जाता है। राजस्थान के सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के द्वारा इस योजना का संचालन किया जाता है। राज्य के बुजुर्ग महिला और पुरुषों को हर महीने ₹1000 की राशि इस योजना के तहत प्रदान की जाती है।

इस योजना की पेंशन को हर महीने सरकार के द्वारा लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। अगर आप या आपके घर में कोई बुजुर्ग है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आवेदन फार्म जमा करवाना होगा।

इसे भी पढ़ेंराजस्थान की रोडवेज बसों में लगेगा नया सिस्टम, अब नहीं करना पड़ेगा यात्रियों का इंतजार, जानिए कैसे

इस योजना का उद्देश्य

राजस्थान मुख्यमंत्री वृद्धा जन सम्मान पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बुजुर्ग महिला और पुरुषों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत लाभार्थी को हर महीने ₹1000 की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि सरकार के द्वारा लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

इस योजना के लिए पात्रता व दस्तावेज

पात्रता – इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 55 वर्ष से अधिक और पुरुष की उम्र 58 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति की वार्षिक आय 48000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

दस्तावेज – राजस्थान मुख्यमंत्री वृद्धजन समान पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास आवश्यक दस्तावेज होने जरूरी हैं। जैसे की मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आयु से संबंधित दस्तावेज, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर आदि।

इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

राजस्थान सरकार की इस योजना में व्यक्ति ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकता है। ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाना होगा और सभी दस्तावेज के साथ फॉर्म को जमा करवाना होगा। इसके साथ ही आप ग्राम पंचायत जनपद कार्यालय में भी फॉर्म को जमा करवा सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एसएसओ पोर्टल पर जाना होगा।

इस पोर्टल पर जाने के बाद आपको मुख्यमंत्री वृद्धा जन सम्मान पेंशन योजना का फॉर्म ओपन करना होगा। आप सब जानकारी पढ़ने वह दस्तावेज अपलोड करने के बाद फॉर्म को सबमिट करना होगा। आपकी जानकारी सही होगी तो आपका फॉर्म को स्वीकार कर लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें1 साल तक नहीं करना होगा रिचार्ज, एयरटेल का सबसे सस्ता प्लान, यहां जानिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment