बकरी पालन लोन सब्सिडी : किसानों को बकरी खरीदने पर 85% सब्सिडी मिलेगी, अभी करें आवेदन

बकरी पालन लोन सब्सिडी: पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजना चलाई गई हैं। इन योजनाओं के द्वारा किसानों को फ्री में लोन उपलब्ध करवाए जाते हैं। साथी उन लोगों पर सरकार के द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। सरकार के द्वारा किसानों को खेती के साथ-साथ पशुपालन के लिए सहायता प्रदान करने के लिए बकरी पालन लोन सब्सिडी जैसी सुविधा को शुरू किया है।

इस योजना के तहत किसानों को बकरी के लिए 50 लाख तक के लोन मुहैया करवाए जाते हैं। किसानों को मिलने वाले लोन पर सरकार की तरफ से 85% सब्सिडी जैसी सुविधा भी मिलती है। बकरियों के रखरखाव व पालन के लिए सरकार की तरफ से मिलने वाले लोन किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। कितनी बकरियां पर कितना लोन मिलता है इसके बारे में हम आज इस लेख के माध्यम से जानने वाले हैं, इसलिए आप अंत तक बन रहे।

बकरी पालन लोन सब्सिडी योजना राजस्थान

राजस्थान सरकार के द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए बकरी पालन लोन सब्सिडी योजना का संचालन किया है। अगर कोई बकरी पालन का कार्य करता है, तो इस योजना के तहत उन किसानों को बकरी पालन व बकरी खरीद के लिए लोन उपलब्ध करवाया जाता है। लोन की सुविधा के साथ-साथ इस योजना के तहत किस को सब्सिडी का लाभ भी मिलता है।

विवरण – बकरी पालन लोन सब्सिडी

योजना का नाम –बकरी पालन लोन सब्सिडी
शुरू किया गया राज्य –राजस्थान
योजना वर्ष –2024
उद्देश्य –ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को रोजगार देना
लाभार्थी –राज्य के किसान व पशुपालक
लाभ –बकरी पालन हेतु लोन व सब्सिडी देना

बकरी पालन लोन सब्सिडी का उद्देश्य व लाभ 

उद्देश्य – इस योजना के तहत राज्य के किसानों को पशु पालने के लिए सहायता मिलेगी। इससे राज्य में पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा। राज्य की ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को रोजगार मिलेगा।

लाभ – इस योजना का लाभ राज्य के सभी वर्ग के लोग ले सकते हैं। इस योजना के तहत पशुपालक 50 लाख तक का लोन ले सकता है। इस योजना में सरकार की तरफ से पशुपालक को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। बकरी पालन करके किसान अच्छी कमाई कर सकता है। जिससे उसकी आय में वृद्धि होगी।

इसे भी पढ़ें राजस्थान की रोडवेज बसों में लगेगा नया सिस्टम, अब नहीं करना पड़ेगा यात्रियों का इंतजार, जानिए कैसे

बकरी पालन लोन सब्सिडी के लिए पात्रता

  • इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • भेड़ व बकरी पालने वाला किसान इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है।
  • इस योजना के लोन की प्राथमिकता अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को दी जाएगी।
  • बकरी पालन लोन सब्सिडी में आवेदन करने हेतु व्यक्ति की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष व अधिकतम 65 वर्ष से होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ किसानों व ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार लोगों को दिया जाएगा।

बकरी पालन लोन सब्सिडी हेतु जरूरी दस्तावेज

बकरी पालन लोन सब्सिडी में आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है। अगर किसान के पास आवश्यक जरूरी दस्तावेज नहीं होंगे तो उनका आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। जरूरी दस्तावेज निम्न प्रकार हैं:-

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • किसान के पास कितनी जमीन है, उसका दस्तावेज

बकरी पालन लोन सब्सिडी हेतु आवेदन प्रक्रिया

बकरी पालन लोन सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसमें आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया ऑफलाइन दी गई है। आपको जरूरी दस्तावेज के साथ बैंक में जाकर पशुपालन योजना के तहत आवेदन करना होगा। नीचे दी गई जानकारी को समझ कर आप आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले किसान को अपने बकरीयों कि स्वास्थ्य की जांच कर लेनी है। इसके बाद पशु पालक विभाग मे जाकर इस योजना के बारे में अधिक जानकारी ले लेनी है। बकरी पालन लोन सब्सिडी का ऑफिस से फॉर्म  लेने के बाद उसमें अपनी आवश्यक जानकारी भरनी है। जरूरी दस्तावेजों को इसके साथ अटैच करके पशुपालन विभाग में जमा करवा देना है।

इसे भी पढ़ें राजस्थान मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना 2024 : अब इन महिलाओं को मिलेगी ₹1000 महीने की पेंशन, जानिए यहां

बकरी पालन लोन सब्सिडी में लोन कितना मिलेगा?

अगर कोई किसान बकरी पालन लोन सब्सिडी के तहत लोन लेना चाहता है तो उसे इसमें आवेदन करना होगा। अगर किसान के पास 20 बकरियां है तो उसे पर किस को 1 लाख से लेकर 1 लाख 50 हजार तक का लोन मिल सकता है।

बकरी पालन लोन सब्सिडी में सब्सिडी कितनी मिलेगी?

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले व्यक्तियों को बकरी पालन लोन सब्सिडी के तहत सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसमें अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों को 60% से लेकर 85% तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अन्य वर्ग के लोगों को इसमें 50% की सब्सिडी मिल सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment